चंद्रशेखर आजाद | Chandra Shekhar Azad

चंद्रशेखर आजाद मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के भाबरा नामक ग्राम में जन्म हुआ

Chandra Shekhar Azad का जन्म 23 जुलाई 1906 को हुआ और इनके पिता का नाम पंडित सीताराम एवं माता जी का नाम जगरानी देवी था बचपन का नाम पंडित हरिशंकर ब्रह्मचारी था लेकिन गिरफ्तार होने पर न्यायालय में अपना नाम आजाद बताया।

Chandra Shekhar Azad 14 वर्ष की आयु में संस्कृत की पढ़ाई करने के लिए काशी में चले गए थे किंतु घर से निकलने के बाद गांधी जी के सत्याग्रह आंदोलन में शामिल हो गए।

Chandra Shekhar Azad रामप्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में काकोरी रेल डकैती वर्ष 1925 में भाग लिया था दिसंबर 1929 में चंद्रशेखर आजाद के नेतृत्व में क्रांतिकारियों ने दिल्ली के पास वायसराय लार्ड इरविन की ट्रेन जलाने का प्रयत्न किया।

एवं 27 फरवरी 1931 को अब वे अल्फ्रेड पार्क में बैठे थे तभी पुलिस ने उन्हें चारों ओर से घेर लिया और वे अंत तक लड़े और उन्हें यह समझ में आया कि उनकी पिस्तौल में एक ही गोली बचा हुआ है तो उन्होंने सोचा पुलिस से मरने से अच्छा यही होगा कि मैं अपने सिर पर यह एक गोली दाग लेता हूं और उन्होंने एक गोली अपने सिर पर दाग लिया और आजादी के लिए शहीद हो गए।

Chandra Shekhar Azad गांधी जी के आंदोलनों से प्रभावित होकर अपनी शिक्षा अधूरी छोड़कर वह है आंदोलनों में हिस्सा लेने लगे उस समय चंद्रशेखर की आयु लगभग 14 वर्ष थी

Chandra Shekhar Azad को आंदोलन में हिस्सा लेने के कारण पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और पुलिस द्वारा नाम पूछे जाने पर उन्होंने अपना नाम आजाद और पिता का नाम स्वतंत्र तथा रहने का स्थान जेल बताया।

इससे क्रोधित होकर मजिस्ट्रेट ने उन्हें 15 बेंत मारने के लिए कहा और चंद्रशेखर आजाद को बेंत पढ़ने वह गांधीजी और वंदे मातरम के नारे लगाते रहे इसी घटना के कारण चंद्रशेखर आजाद को पूरा विश्व में जाने गए और वह अधिक लोकप्रिय भी हुए

Chandra Shekhar Azad ने उत्तर भारत व बंगाल के क्रांतिकारियों को संगठित करने के लिए एक संगठन बनाया जिसे हिंदुस्तान रिपब्लिक एसोसिएशन नाम दिया गया

FAQs

 
चंद्रशेखर आजाद का पूरा नाम क्या है ?

चंद्रशेखर सीताराम तिवारी

Chandra Shekhar Azad का परिवार कहां है?

मध्यप्रदेश भावरा गांव

चंद्रशेखर आजाद के पिता का नाम क्या है?

पिता का नाम पंडित सीताराम

चंद्रशेखर आजाद की माता का नाम क्या है?

माता जी का नाम जगरानी देवी था

चंद्रशेखर आजाद का जन्म कब हुआ था ?

चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को हुआ

चंद्रशेखर आजाद की मृत्यु कब और कहां हुई,

27 फरवरी 1931 , अल्फेड पार्क (इलाहाबाद )

  • चंद्रशेखर आजाद पंडित जी के नाम से मशहूर थे इनका पूरा नाम चंद्रशेखर सीताराम तिवारी था और
  • चंद्रशेखर आजाद का जन्म वर्ष 1906 में भाबरा अलीराजपुर जिला में हुआ था
  • 27 फरवरी 1931 को अल्फ्रेड पार्क इलाहाबाद में शहीद हो गए
  • 2019 में अल्फ्रेड पार्क का नाम बदलकर चंद्रशेखर पार्क कर दिया गया

अन्य प्रचलित नाम –

चंद्रशेखर आजाद दूसरे क्रांतिकारियों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ पंडित हरिशंकर ब्रह्मचारी के नाम से बच्चों को पढ़ाने का भी काम करते थे

वह धिमारपुर गांव अलीराजपुर जिले में अपने इसी नाम से स्थानीय लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हुए थे।

We provide insights on diverse topics including Education, MP GK, Government Schemes, Hindi Grammar, Internet Tips and more. Visit our website for valuable information delivered in your favorite language – Hindi. Join us to stay informed and entertained.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment