मध्य प्रदेश की भूगर्भिक संरचना | Geological Structure of MP

Geological Structure of MP, Geological Structure of Madhya Pradesh,मध्य प्रदेश की भूगर्भिक संरचना, आर्कियन चट्टाने, धारवाड़ चट्टानों, कडप्पा चट्टाने, विंध्यान चट्टाने, गोंडवाना चट्टाने, दक्कन ट्रैप चट्टाने, टर्शियरी चट्टाने, आज इन सभी चट्टानों के बारे में विस्तार से जानेंगे, यदि आप मध्य प्रदेश के किसी भी प्रतियोगी परीक्षा या MPPSC एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो निश्चित तौर पर यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है।

मध्य प्रदेश की भौगोलिक स्वरूप | MP ka Bhugol

मध्य प्रदेश की भूगर्भिक संरचना | Geological Structure of MP

Sn भूगर्भिक संरचना | Geological Structure of MPविस्तृत
1आर्कियन चट्टानेआर्कियन चट्टाने सबसे प्राचीन चट्टाने हैं इन चट्टानों का निर्माण प्रीकैंबियन काल में हुआ था आग्नेय चट्टानों के रूपांतरण के कारण इनमें नीस एवं शीस्ठ का निर्माण हुआ है बुंदेलखंड नीस सबसे पुरानी नीस है यह बुंदेलखंड के पठार विशेष तक टीकमगढ़, निवाड़ी ,पूर्वी दतिया ,पूर्वी शिवपुरी में पाई जाती है इन चट्टानों में जीवाश्म का अभाव पाया जाता है और यह अत्यंत प्राचीनतम चट्टाने है।
2धारवाड़ की चट्टानेआर्कियन चट्टानों के अपरदन व निक्षेपण के फलस्वरूप धारवाड़ चट्टानों का निर्माण हुआ है अत्यधिक रूपांतरित होने के कारण इसमें जीवाश्म नहीं होता है यह संकोली श्रेणी (जबलपुर) चिल्पी श्रेणी (बालाघाट) एवं सौसर श्रेणी (छिंदवाड़ा) में पाई जाती है इनमें प्रमुख खनिज मैग्नीस पाया जाता है इनका नामकरण कर्नाटक के गांव धारवाड़ के नाम पर हुआ है सर्वाधिक खनिज पाए जाने के कारण इन चट्टानों को समृद्ध चट्टाने भी कहा जाता है।
3कडप्पा चट्टानेकडप्पा क्रम की चट्टाने का निर्माण धारवाड़ क्रम की चट्टानों के अपरदन एवं निक्षेपण से हुआ है यह चट्टाने बिजावर श्रेणी (पन्ना, सतना ,छतरपुर) एवं ग्वालियर श्रेणी में पाई जाती है इन चट्टानों में प्रमुख खनिज हीरा पाया जाता है इनका नाम आंध्र प्रदेश के कडप्पा गांव के नाम पर नामकरण हुआ है.
4विंध्यान चट्टानेकडप्पा चट्टानों के बाद विंध्यान चट्टाने का निर्माण हुआ है यह परतदार चट्टान है जो मध्य प्रदेश में कैमूर भांडेर सोन श्रेणी में पाई जाती है इन चट्टानों में बलुआ पत्थर, चीनी मिट्टी, चूना पत्थर एवं संगमरमर के भंडार पाए जाते हैं मध्यप्रदेश में सर्वाधिक सीमेंट उद्योगों का विकास इन्हीं चट्टानों के आसपास हुआ है।
5दक्कन ट्रैप चट्टानेक्रीटेशस युग में ज्वालामुखी क्रिया हुई जिसके कारण दक्कन ट्रैप चट्टानों का निर्माण हुआ इन चट्टानों में बॉक्साइट स्फटिक एवं डोलोमाइट अपरदन से काली मृदा का निर्माण हुआ है इन्हें बेसाल्ट चट्टान भी कहा जाता है यह पश्चिमी मध्य प्रदेश या मालवा में पाए जाते हैं
6गोंडवाना चट्टानेगोंडवाना क्रम की चट्टानों ऊपरी कार्बोनिफरस युग से लेकर जुरासिक युग तक इन चट्टानों का निर्माण हुआ है यह पेंच घाटी, सोन घाटी, जबलपुर एवं बघेलखंड में पाए जाते हैं कोयला गोंडवाना चट्टानों में पाया जाता है।
7टर्शियरी चट्टानेटर्शियरी चट्टाने नई चट्टाने हैं जो मुख्य रूप से नर्मदा व सोन घाटी में पाए जाते हैं।
Geological Structure of MP

FAQs:-

सबसे प्राचीन चट्टानें कौन सी है?

उत्तर- आर्कियन चट्टानें

समृद्धचट्टानें किन चट्टानों को कहा जाता है?

उत्तर- धारवाड़ चट्टानों को

किन चट्टानों को बेसाल्ट चट्टानें कहा जाता है?

उत्तर- दक्कन ट्रैप चट्टानों को

कोयला किस प्रकार के चट्टानों में पाया जाता है?

उत्तर- गोंडवाना चट्टानों में

किन चट्टानों का नाम आंध्रप्रदेश के कड़प्पा गांव के नाम पर हुआ है?

कड़प्पाचट्टानें

मुझे उम्मीद है कि आपको मध्य प्रदेश की भूगर्भिक संरचना (Geological Structure of MP) यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल होगा ऐसे ही मध्य प्रदेश से संबंधित सामान्य ज्ञान आने के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

अन्य जानकारी पढ़ें:-

We provide insights on diverse topics including Education, MP GK, Government Schemes, Hindi Grammar, Internet Tips and more. Visit our website for valuable information delivered in your favorite language – Hindi. Join us to stay informed and entertained.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment