Sambal Yojana: संबल योजना

Sambal Yojana: संबल योजनाप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गर्भवती महिला, को जन्म देने से पहले चार हजार और जन्म देने के बाद 12 हजार रुपये उनके खाते में आएंगे।

ये पोस्ट भी पढ़ें –

प्रदेश के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार दोपहर को मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना को दोबारा से शुरू किया है।

Sambal Yojana: संबल योजना
Sambal Yojana: संबल योजना

Sambal Yojana (संबल योजना) से गरीब लोगों को काफी हद तक सहारा मिलेगा इस योजना का यही मकसद है कि गरीब महिला,
जब भी बच्चे को जन्म देने वाली है , मतलब बच्चे को जन्म देने से पहले सम्बल योजना के अंतर्गत उन्हें 4 हजार रुपये और बच्चे को जन्म देने के बाद 12 हजार रुपये सम्बल योजना के अंतर्गत दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार अब तक 41.29 करोड़ रुपये से ज्यादा ई भुगतान के माध्यम से ट्रांसफर कर चुके हैं जिनमें लगभग 1863 लोगों को अभी तक इसका फायदा मिल चुका है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पिछली सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था और उन्होंने कहा आज हम जन कल्याण योजना शुरू करने जा रहे हैं जो गरीब परिवार हैं उनके लिए यह योजना जीवन को एक नई दिशा देगी।

इस योजना के तहत गरीब परिवारों को जन्म से पहले और मृत्यु के बाद भी इस योजना का लाभ मिलता रहेगा।
सम्बल योजना के अंतर्गत सरकार, एक नई “सुपर 5000” योजना को प्रदेश सरकार द्वारा जोड़ा जा रहा है जिसमें सम्बल परिवारों के 5000 बच्चों को 12 कक्षा में टॉप में यानी सबसे ज्यादा नम्बर लाने वाले बच्चों को 30000 हजार रुपये की राशि प्रोत्साहित करने के लिए दिया जाएगा, साथ ही सम्बल परिवार के बच्चे राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में भाग लेंगे तो उन्हें 50000 हजार रुपये अलग से दिया जाएगा।

Sambal Yojana (संबल योजना) के लिए कौन कौन पात्र हैं

जो व्यक्ति 18 वर्ष से 60 वर्ष का है और उनके पास नॉकरी, स्वरोजगार, घरों में कार्य या वेतन हेतु अन्य अस्थायी तौर पर कार्य कर रहा हो । मानलो कोई व्यक्ति किसी संस्था या एजेंसी या फिर ठेकेदार के माध्यम से कार्य कर रहे हैं और उनके भविष्य के लिए न तो उनका बीमा, ग्रेच्युटी, भविष्य निधि पेंशन आदि का लाभ न मिल रहा हो यही लोग सम्बल योजना के पात्र हैं।

Yuva Swabhimaan Mobile App Download Kaise Karen

Leave a Comment