कान्हा राष्ट्रीय उद्यान | The Kanha National Park

The Kanha National Park: कान्हा राष्ट्रीय उद्यान The Kanha National Park is situated in the Maikal range of Satpuras in Madhya Pradesh. The national park is being popularized as the Tiger reserve.

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान (The Kanha National Park) को मध्य प्रदेश के मैकल श्रेणी में रखा गया है जिसे भारत का दिल भी कहा जाता है, जो कि केंद्रीय भारतीय हाइलैंड्स बनाता है।

राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व के रूप में फेमस किया जा रहा है और दिलचस्प रूप से एक बेहतरीन वन्यजीव क्षेत्र के रूप में घोषित किया जा रहा है।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश में कहाँ स्थित है? Where is Kanha National Park located in Madhya Pradesh?

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मंडला और बालाघाट दो राजस्व जिलों में फैला हुआ है इस उद्यान को 1879 में एक आरक्षित वन घोषित किया गया था और

1993 में एक वन्य जीव अभ्यारण में के रूप में विकसित किया गया था।  इस दौरान 1955 में एक राष्ट्रीय उद्यान के रूप में विकसित किया गया ।

कान्हा नेशनल पार्क पहाड़ियों कि मैंकल श्रंखला में 940 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है,

बफर और कोर जॉन को मिलाकर कान्हा टाइगर रिजर्व का कुल क्षेत्रफल 1945 वर्ग किलोमीटर है।

जंगल और आसपास के शानदार घास के मैदान मैदान और जंगली जंगलों के साथ घने मैं मेरोन्स प्रकृति के चाहने वालों के लिए शानदार पर्यटन स्थलों का अनुभव कराता है।

भूमि को अधिक सुंदर और मनमोहक बनाने के साथ घने जंगल के बीच क्रिस्टल धाराएं आसपास के वातावरण को स्वच्छ करती हैं और वन्य जीवन को बेजोड़ बनाती है।

कान्हा किसली राष्ट्रीय उद्यान जंगली जीवो के लिए एक आदर्श घर है सबसे शक्तिशाली बारहसिंघा और पौधों पक्षियों सरीसृप कीड़े मकोड़ों कि अंकित प्रजातियों के लिए जाना जाता है

कान्हा किसली राष्ट्रीय उद्यान में मुख्य रूप से अन्य जीवो के साथ साथ बाघों का संरक्षण किया जाता है आता है कान्हा किसली राष्ट्रीय उद्यान को कान्हा टाइगर रिजर्व भी कहा जाता है।

इस रिजर्व ने दुनिया के कोने कोने यात्रियों को अपनी अच्छी तरह से विकसित बुनियादी सुविधाओं के साथ मनमोहक बना दिया है

जो मुख्य रूप से उनके लिए हैं। अधिक आनंद लेने के लिए यहां पर बम्मी दादर है जिसे सनसेट पॉइंट भी कहा जाता है।

कान्हा में जंगल सफारी

कान्हा अभ्यारण की यात्रा सीधे आपको वन्य प्राणियों के हरे भरे निवास के व्यापक क्षेत्र में ले जाती है। हाथी और जीप सफारी के साथ

इन सभी प्रजातियों के लिए एक मुठभेड़ वास्तव में उदार और सार्थक है। जंगली सफारी के माध्यम से आप जंगल के जीव जंतुओं को आप एकदम नजदीक से देख सकते हैं और

उनकी शानदार तस्वीरों को अपने मोबाइल या कैमरे में कैद कर सकते।

कान्हा वन्य जीव

कान्हा नेशनल पार्क निश्चित रूप से जंगली वन्य जीवन के लिए एक स्वर्ग है जोकि उनके लिए प्राकृतिक आवास लाता है।

एक स्थान जो बड़ी मात्रा में जीवो से भरा होता है जिसमें से एक जंगल को बारहसिंघा, दलदल हिरण के लिए जाना जाता है,

जिसे कान्हा का गहना कहा जाता है। यह कहा जाता है कि कान्हा में प्रकृति प्रेमियों के लिए बाघ का दौरा पूरी तरह से एक बेहतरीन विकल्प है।

कान्हा नेशनल पार्क को दुनिया के बेहतरीन वन्यजीव क्षेत्रों में से एक माना जाता है,

इसके अलावा कान्हा के निकट स्थान जैसे बांधवगढ़, पेंच आदि वन्य जीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहतरीन मनमोहक स्थान है।

कान्हा राष्ट्रीय पार्क पर यात्रा की जानकारी

कान्हा वन्यजीव प्रेमियों के लिए विशेष रूप से अक्टूबर से जून के महीनों में जाना अच्छा होता है ।

भारतीय उष्णकटिबंधीय क्षेत्र के केंद्रीय हाइलैंड्स होने के कारण कान्हा रिजर्व बारहसिंघा ,जंगली कुत्ते और भारतीय बाघ जैसे दुर्लभ प्राणियों की झलक देखने के लिए सबसे मनमोहक जंगल यात्रा है।

Read Also :-

We provide insights on diverse topics including Education, MP GK, Government Schemes, Hindi Grammar, Internet Tips and more. Visit our website for valuable information delivered in your favorite language – Hindi. Join us to stay informed and entertained.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment